माइक्रोसॉफ्ट का अनुपयोगी अपग्रेड, Windows11

Smita Kumari 4 मिनट 10/16/2021
माइक्रोसॉफ्ट का अनुपयोगी अपग्रेड, Windows11

Windows 11 के बीटा रिलीज़ को एक सप्ताह टेस्ट करने के साथ-साथ Windows 11 के फाइनल रिलीज़ के साथ कुछ हफ्तों के बिताने के बाद मुझे अभी भी इसका उपयोग करने के लिए कोई भी एक अनिवार्य कारण नहीं मिला है।

Microsoft को कभी-कभी विंडोज़ को अपग्रेड करने के लिए मजबूर किया जाता है। विंडोज मिलेनियम एडिशन, जिसे विंडोज मी के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसी ही रिलीज़ थी। इसका प्रतिस्थापन Windows XP कई गुना बेहतर रिलीज़ था।

WIndows Vista को की Windows XP का उत्तराधिकारी था वो भी कोई सक्सेस रिलीज़ नहीं थी। माइक्रोसॉफ्ट के Windows 7 ने विस्टा को कमियों पर अच्छा काम किया । , जिसे कई लोग - जिनमें मैं भी शामिल हूं - को विंडोज का सबसे अच्छा संस्करण माना जाता है। माइक्रोसॉफ्ट ने तब से औसत दर्जे के विंडोज 8 और 8.1 के साथ बदलने का प्रयास किया और असफल रहा। फिर, Windows 10 के साथ, फर्म ने इसे फिर से ठीक कर लिया।

Microsoft भयानक और अच्छे ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करणों के बीच झूलता हुआ प्रतीत होता है। अगर विंडोज 10 एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम होता, तो विंडोज 11 एक लेटडाउन होता।

कुछ हफ्तों के लिए विंडोज 11 के साथ काम करने के बाद, मैं यह नहीं कहूंगा कि यह एक भयानक ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसके बजाय, मुझे यह अप्रभावी लगता है।

हां, विंडोज 11 सुरक्षा अपग्रेड फायदेमंद हैं बशर्ते आपके पास उपयुक्त हार्डवेयर हो। हालाँकि, जैसा कि मैंने पहले बताया, यदि आप Windows 10 20H2 बिल्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पहले से ही उन सुरक्षा अपडेट (Windows 10 अक्टूबर 2020 अपडेट) का उपयोग कर सकते हैं। तो, विंडोज 10 से विंडोज 11 में स्विच करने का क्या मतलब है?

कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह आकर्षक है। यह एक व्यक्तिगत पसंद है। यह मेरे लिए "Meh" है। यह Windows 10 का चेहरा है और साथ ही कुछ सौंदर्य "सुधार" एक टास्कबार की तरह है जो डिफ़ॉल्ट रूप से आपके सभी आइकनों को केंद्र में रखता है। स्टार्ट मेन्यू को फिर से शुरू किया गया है, और इसमें अब पिन किए गए और सुझाए गए ऐप्स शामिल हैं। विंडोज 7 की तरह के विजेट भी फिर से दिखने लगे हैं।

मौजूदा पीसी को Windows 11 में अपग्रेड करना अभी भी थोड़ा रिस्की है। यह कुछ अन्य तेज़ CPU के साथ असंगत है। और आप तब तक कहीं नहीं जा रहे हैं जब तक आपके पास विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म मॉड्यूल (TPM) 2.0 नहीं है। 2020 में, मेरे या मेरे साथी के स्वामित्व वाले आधा दर्जन विंडोज 10 सिस्टम में से कोई भी विंडोज 11 नहीं चला सकता था। इससे पहले कि आप विंडोज 11 में अपग्रेड करने पर विचार करें, आपको माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ चेक सॉफ्टवेयर चलाना चाहिए।

यह कोई समस्या नहीं है लेकिन, अगर मुझे दर्जनों या सैकड़ों पीसी अपग्रेड करने पड़े, तो यह आपकी आईटी टीम के लिए बहुत सारा पैसा है और आपके कर्मचारियों के लिए बहुत सारा खाली समय है।

और मैं बता दू कि विंडोज 11 मांग वाले एप्लिकेशन चलाते समय AMD Ryzen CPUs को 10% से 15% तक धीमा कर देता है. या कि विंडोज 11 इंटेल किलर और स्मार्टबाइट नेटवर्किंग सॉफ्टवेयर के साथ असंगत है? माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इन मुद्दों को 12 अक्टूबर तक सुलझा लिया जाएगा।

शायद जल्द ही सब ठीक हो जाए। लेकिन मुझे जो चिंता है वह यह है कि ये प्रोब्लेम्स काफी स्पष्ट हैं, और वे AMD और Intel के हार्डवेयर में बुनियादी खामियां हैं। AMD या Intel सीपीयू के बिना विंडोज कौन चलाता है? विंडोज 11 के अंतिम रिलीज से बहुत पहले माइक्रोसॉफ्ट इन खामियों को कैसे याद और पैच कर सकता था? अधिक गूढ़ हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर के साथ कौन से अतिरिक्त मुद्दे आपके लिए छाया में छिपे हो सकते हैं?

ओह, और यहाँ कुछ ऐसा है जो मैंने पहली बार में नहीं देखा क्योंकि मैं विंडोज 11 प्रो का उपयोग कर रहा हूं। परिणाम यह निकला

यदि आप Windows 11 Home चला रहे हैं, तो आपको इसका उपयोग करने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ एक Microsoft खाते की भी आवश्यकता होगी। कोई इंटरनेट नहीं है, कोई Microsoft खाता नहीं है, और कोई Windows 11 नहीं है। आप स्थानीय उपयोगकर्ता खाता बनाने या अपने कंप्यूटर का बिल्कुल भी उपयोग करने में असमर्थ हैं।

यहाँ मेरा अंतिम निष्कर्ष है। मुझे अपग्रेड को सार्थक बनाने के लिए विंडोज 11 में पर्याप्त सकारात्मक नहीं दिख रहा है। विंडोज 11 मुझे किसी भी चीज के करीब नहीं ले जाता है जिसकी मुझे परवाह है। यह बस एक उबाऊ, कुछ परेशान करने वाला अपडेट है जिसे मैं सहर्ष अनदेखा कर दूंगा।